Thursday, February 23, 2017

23 updated

📗*23 February 2017*📗
-------------------------------
  📗📗📗📗📗📗📗📗
1. *कैबिनेट मंजूरियां : 23 फरवरी 2017*

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने निम्नलिखित मंजूरियां दीं :
i. कैबिनेट ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नागरिक उड्डयन सुरक्षा क्षेत्र में सहयोग के प्रोत्साहन और विकास के लिए एक सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए मंजूरी दी.
ii. कैबिनेट ने भारत और ग्रीस के बीच हवाई सेवा करार (ASA) पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी. इस समझौते से दोनों देशों के बीच अधिक से अधिक व्यापार, निवेश, पर्यटन और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को प्रोत्साहन मिलने की संभावना है जिससे नागरिक उड्डयन क्षेत्र में विकास होगा. यह अधिक से अधिक सुरक्षा और सुविधा सुनिश्चित कर दोनों देशों के बीच निर्बाध कनेक्टिविटी के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करेगा जिससे दोनों पक्षों के वाहक के लिए व्यावसायिक अवसर उपलब्ध होंगे.
iii. कैबिनेट ने भारत और पोलैंड के बीच कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में सहयोग के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर को अपनी मंजूरी दी.
iv. केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में सौर ऊर्जा क्षमता 20 हजार से दोगुना करके 40 हजार मेगावाट करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है. सरकार को उम्मीद है कि इस सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट से पर्यावरण संतुलन में मदद मिलेगा

📗📗📗
2. *उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की युगांडा यात्रा*

i. अपनी युगांडा यात्रा के दौरान उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने अपने समकक्ष के साथ मुलाक़ात की और द्विपक्षीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा की. उपराष्ट्रपति ने युगांडा के राष्ट्रपति मुसेवेनी से भी मुलाक़ात की.
ii. भारत ने फ़ैसला किया है कि वह युवाओं को वोकेशनल ट्रेनिंग, अंतरिक्ष तकनीक में प्रशिक्षण देने और परमाणु उर्जा के शांतिपुर्ण प्रयोग के क्षेत्रों में युगांडा की मदद करेगा.
iii. इससे पहले उपराष्ट्रपति ने अपनी रवांडा यात्रा में तीन महत्वपूर्ण समझौते किए थे. इन समझौतों के तहत नई खोज के क्षेत्र में दोनों देश किगाली में एक उद्यमिता विकास केंद्र की स्थापना करने जबकि उड्डयन क्षेत्र में रवांडा एयर आने वाले महीनों में भारत के लिए सेवाएं शुरू करने और दोनों देश राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों की वीजा जरूरत पर पारस्परिक तरीके से छूट देने के लिए तैयार हुए थे.

📗📗📗
3. *11 मंत्रियों सहित 81 वर्षीय शुरहोजेली ने ली बतौर नागालैंड सीएम शपथ*

i. नागा पीपल्स फ्रंट (एनपीएफ) के अध्यक्ष शुरहोजेली लीज़ियात्सु (81) ने बुधवार (23 फरवरी 2017) को नागालैंड के 17वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. उनके अलवा 11 अन्य मंत्रियों को भी राज्यपाल पी.बी आचार्या ने कोहिमा में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.
ii. श्री लीज़ियात्सु ने टी. आर. जेलियांग का स्‍थान लिया है. स्थानीय निकायों में महिला आरक्षण के विरोध में व्यापक विरोध-प्रदर्शनों के चलते टी.आर. जेलियांग ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था.

📗📗📗
4.  *गुजरात विधानसभा ने आधार विधेयक 2017 पारित किया*

i. गुजरात विधानसभा ने एक प्रभावी और लक्षित तरीके से विभिन्न सब्सिडी एवं लाभ के वितरण के लिए एकमात्र पहचानकर्ता के रूप में आधार संख्या का उपयोग करने हेतु राज्य सरकार को सशक्त करने के लिए आधार (वित्तीय और अन्य सब्सिडी, लाभ और सेवाओं के लक्षित वितरण) विधेयक, 2017 पारित किया.

📗📗📗📗
5.  *अरुणाचल में सीएम ने ईटानगर में समग्र क्षेत्रीय केंद्र का उद्घाटन किय*

i. अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजीजू की उपस्थिति में ईटानगर में समग्र क्षेत्रीय केंद्र का उद्घाटन किया.
📗📗📗📗📗📗📗📗

No comments:

Post a Comment