Thursday, February 23, 2017

23 updated

📗📗6.  *किशोरों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने 'साथिया किट' लांच किया*

i. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सी.के. मिश्रा ने "साथिया संसाधन किट" शुरू किया है जो अन्य विषयों के साथ यौवन और मानसिक स्वास्थ्य जैसे किशोर संबंधित मुद्दों के बारे में जानकारी प्रदान करेगा. मिश्रा ने किशोरों के लिए मोबाइल एप्लिकेशन 'साथिया सलाह' का शुभारंभ भी किया.
ii. इस रिसोर्स किट में एक एक्टिविटी बुक, भ्रान्ति-क्रांति गेम, एक प्रश्न-उत्तर साथिया किट्स बुक और एक सहकर्मी शिक्षक डायरी (Peer Educator Diary) शामिल है. इस योजना में 1.6 लाख चयनित संचारकों की पहचान की गई है और देश भर में किशोरों के बीच किशोर स्वास्थ्य के मुद्दों पर ज्ञान प्रदान किया जाएगा.  

📗📗📗
7.  *नागरिकों की रक्षा के लिए सरकार ने 'साइबर स्वच्छता केन्द्र' की शुरूआत की*

i. आज जब साइबर हमलों में वृद्धि हो रही है, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने डिजिटल भारत की पहल का एक हिस्सा के रूप में Botnet सफाई और मैलवेयर विश्लेषण के लिए नई दिल्ली में "साइबर स्वच्छता केन्द्र" का शुभारंभ किया.
ii. उन्होंने Mkavach और Samvid नाम से दो मोबाइल एप भी शुरू किया. "Mkavach" हैकर्स से स्मार्ट फोन और टैबलेट की रक्षा के लिए है. "Samvid" संदिग्ध एप्लीकेशन्स चलने से डेस्कटॉप की रक्षा के लिए है.

📗📗📗📗
8.  *अनुसूचित जाति के हस्तशिल्प कारीगरों के कल्याण हेतु एमओयू पर हस्ताक्षर*

i. वस्त्र मंत्रालय और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, एक अनुमान के अनुसार 12 लाख अनुसूचित जाति के कारीगरों के आर्थिक विकास के लिए हस्तक्षेप को बढ़ाने के लिए एक साथ आए हैं.
ii. इस हेतु, एक साथ काम कर अनुसूचित जाति से संबंधित देश भर के कारीगरों की आय में सुधार के उद्देश्य से वस्त्र मंत्रालय के विकास आयुक्त (हस्तशिल्प) और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के अंतर्गत एक केंद्रीय पीएसयू राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम (NSFDC) के बीच एक एमओयू पर हस्ताक्षर किये.

📗📗📗
9.  *874 करोड़ रुपये के ऋण के लिए तेलंगाना ने नाबार्ड के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए*

i. के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली तेलंगाना सरकार ने 874 करोड़ रुपये के ऋण के लिए राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए.
ii. इस ऋण का उपयोग लघु सिंचाई योजना के तहत वर्ष 2016-17 और 2017-18 के लिए  3.15 लाख एकड़ जमीन को कवर करने के लिए बागवानी विकास निगम के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. 

📗📗
10.  *कर्णाटका बैंक ने 'आईबीए बैंकिंग प्रौद्योगिकी' पुरस्कार में दो पुरस्कार जीता*

i. कर्णाटका बैंक ने 'आईबीए बैंकिंग प्रौद्योगिकी' पुरस्कार में दो पुरस्कार अपने नाम किये. बैंक ने 'सर्वश्रेष्ठ वित्तीय समावेशन पहल (छोटे बैंक)' का पुरस्कार जीता और 'डिजिटल और चैनल प्रौद्योगिकी का सबसे अच्छा उपयोग (छोटे बैंक)' श्रेणी में रनर अप रहा.
ii. आईबीए बैंकिंग प्रौद्योगिकी पुरस्कार उन व्यक्तियों, पेशेवरों और बैंकों को चिन्हित करता और पुरस्कृत करता है जिन्होंने 2016 में उल्लेखनीय प्रौद्योगिकी और व्यापार लाभ दर्ज किया है.
📗📗📗📗📗📗📗📗📗

No comments:

Post a Comment