Thursday, February 23, 2017

23 updated

📗📗
11.  *भारती एयरटेल करेगी टेलिनोर इंडिया का अधिग्रहण*

i. देश के सबसे बड़े टेलीकॉम सेवा प्रदाता भारती एयरटेल (Airtel) ने अधिकारिक रूप से घोषणा की है कि वो टेलिनोर इंडिया (Telenor India) का अधिग्रहण कर रही है.
ii. समझौते के हिस्से के रूप में, एयरटेल, टेलिनोर इंडिया के सात सर्किलों - आंध्रप्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात, यूपी (ईस्ट), यूपी (वेस्ट) और असम में संचालित व्यापार का अधिग्रहण करेगी. ये सर्किल एक उच्च जनसंख्या घनत्व का प्रतिनिधित्व करते हैं और इसलिए विकास की एक उच्च क्षमता की पेशकश करते हैं.

📗📗📗
12.  *डिश टीवी ने डिजिटल भुगतान के लिए आईसीआईसीआई बैंक से हाथ मिलाया*

i. डायरेक्ट-टू-होम डिश टीवी ने डिजिटल भुगतान के लिए भारत के सबसे बड़े निजी बैंक आईसीआईसीआई बैंक से हाथ मिलाया है.
ii. इससे जी इंटरटेनमेंट समूह का एक भाग डिश टीवी ग्राहकों को यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) लेनदेन से रिचार्ज की सुविधा दे पायेगा. इस कदम से भविष्य में ग्राहक आधार को डिजिटल अर्थव्यवस्था की ओर आगे बढ़ाया जा सकेगा.

📗📗📗
13. *आधार नंबर सपोर्ट करने वाला स्काइप का लाइट वर्ज़न हुआ लॉन्च*

i. माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने मुंबई में फ्यूचर डिकोडेड डिजिटल इवेंट में, भारत में बिज़नेस नेटवर्किंग ऐप लिंक्डइन और वीडियो चैट प्लेटफॉर्म स्काइप का 'लाइट' वर्ज़न पेश किया है. 2जी नेटवर्क पर काम करने वाले स्काइप लाइट ऐप में आधार नंबर से ऑथेंटिकेशन किया जा सकेगा.
ii. माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से लॉन्च किया गया लाइट स्काइप ऐप पूरी तरह से भारतीय ग्राहकों के लिए है. हालाँकि अभी यह सिर्फ एंड्राइड प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध है. नडेला ने नागरिकों को नया कौशल सिखाने वाला 'प्रोजेक्ट संगम' और छात्रों के लिए 'प्लेसमेंट' ऐप शुरू किया है.

📗📗📗
14.  *नासा ने खोजे पृथ्वी जैसे 7 नए ग्रह*

i. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने इतिहास रचते हुए पृथ्वी जैसे ही 7 नए ग्रह खोजने का दावा किया है. वैज्ञानिकों का मानना है कि इनमें से 3 पर जीवन की संभावना है.
ii. नासा के मुताबिक हमारे सौरमंडल के बाहर आवासीय जोन में एक तारे के इर्द-गिर्द धरती के आकार के सात नए ग्रह मिले हैं. नासा ने इसे नया रिकॉर्ड करार देते हुए कहा कि स्पिट्जर स्‍पेस टेलीस्‍कोप ने पाया कि ये ग्रह आकार में पृथ्‍वी जितने बड़े हैं और आवासीय जोन के दायरे में आते हैं.

📗📗
15.  *नेपाल के हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट के लिए केंद्र ने दिए 5,700 करोड़ रु*

i. केंद्र ने बुधवार को नेपाल के संखुआसभा ज़िले में लगाए जाने वाले 900 मेगावाट के हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट को मंज़ूरी दे दी जिसकी लागत 5,723.72 करोड़ रु है. इस प्रोजेक्ट के लिए दोनों देशों के बीच 02 मार्च 2008 में समझौता हुआ था.
ii. इस प्रोजेक्ट को सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एसजेवीएन पूरा करेगी जो केंद्र और हिमाचल प्रदेश सरकार का साझा उपक्रम है जिसमें केंद्र की हिस्सेदारी 64.46% और हिमाचल प्रदेश की हिस्सेदारी 25.51% है.
📗📗📗📗📗📗📗📗

No comments:

Post a Comment