Thursday, February 23, 2017

23 updated

📗📗🔵
*16. WTO का व्यापार सुविधा समझौता प्रभावी हुआ*
i
. विश्व व्यापार संगठन (WTO) का व्यापार सुविधा समझौता (TFA), जो सीमा शुल्क मानदंडों को कम करना चाहता है, इस संधि को इसकी दो-तिहाई सदस्यों की मंज़ूरी मिलने के साथ ही प्रभावी हो गया है. भारत ने भी इसकी पुष्टि की.
ii. विशेषज्ञों के अनुसार, यह समझौता ऐसे समय में आया है जब निर्यात में सुधार के लिए भारत के प्रयासों को गति मिल रही है. यह मंदी के कारण प्रभावित विश्व अर्थव्यवस्था और वैश्विक व्यापार को बढ़ावा देगा

🔵📗📗🔵
*17. स्पेन और पुर्तगाल को जोड़ रही है एक अंतर्राष्ट्रीय ज़िप लाइन*

i. स्पेन और पुर्तगाल को जोड़ने वाली एक ज़िप लाइन दुनिया की पहली क्रॉस-बॉर्डर जिल लाइन है. 720-मीटर-लम्बी यह ज़िप लाइन दोनों देशों को जोड़ती है जो लोगों को पुर्तगाल में कुछ मिनटों में पहुंचा देती है.
ii. पुर्तगाल पहुँचने पर, टाइम ज़ोन बदलने पर लोगों को एक घंटा अतिरिक्त मिल जाता है. बाद में लोग नाव आदि से स्पेन लौट आते हैं.

🔵📗📗
*18. हरियाणा सरकार ने 42 खिलाड़ियों को भीम पुरस्कार से सम्मानित किया**

i. वर्ष 2013 से 2017 के मध्य राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मोर्चों पर उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए हरियाणा सरकार ने 42 खिलाड़ियों को भीम पुरस्कार से सम्मानित किया. राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पुरस्कार प्रदान किये.
ii. पुरस्कार राशि के रूप में कुल 2.10 करोड़ रु 42 खिलाड़ियों को दिए गए. भीम पुरस्कार में पुरस्कार राशि, एक स्मृति चिन्ह, प्रशस्ति पत्र, ब्लेजर, टाई और एक स्कार्फ़ दिया गया.

🔵📗🔵🔵
*19. मिताली, हरमनप्रीत आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष 10 में*

i. हाल ही में समाप्त हुए वर्ल्ड कप क्वालीफायर के बाद जारी आईसीसी महिला बल्लेबाजों की सूची में भारत की एकदिवसीय कप्तान मिताली राज और शीर्ष बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर को क्रमशः दूसरे और 10वें स्थान पर रखा गया है.
ii. इस सूची में ऑस्ट्रेलिया की मेग लेनिंग 804 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं जबकि मिताली राज के 733 अंक हैं. ऊँचे लम्बे छक्के मारने के लिए प्रसिद्ध हरमनप्रीत को 574 अंक मिले हैं.
iii. महिला बल्लेबाजों की सूची में, दक्षिण अफ्रीका की मरिज़न्ने कैप और वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर के बाद झूलन गोस्वामी तीसरे स्थान पर हैं.

📗📗📗
*20. सरकार ने उद्योगों में कार्यरत महिलाओं का मातृत्व अवकाश दोगुना किया*

i. सरकार ने उद्योगों में काम करने वाली महिलाओं के लिए मातृत्व अवकाश मंगलवार को मौजूदा 3 महीने से बढ़ाकर 6 महीने कर दिया. हालांकि, उन महिला कर्मचारियों को ही इसका लाभ मिलेगा जो अपने मासिक वेतन में से कर्मचारी राज्य बीमा कोष को योगदान देती हैं.
ii. विभिन्न उद्योगों में काम करने वाली करीब 29 लाख महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा. इस संबंध में श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने एक कार्यकारी आदेश जारी किया.

📗📗📗📗📗📗📗📗📗

No comments:

Post a Comment